शनिवार, 14 जुलाई 2012

सावन में सवनाही तिहार


सवनाही देवी का स्थान गाँव के सियार में
रथयात्रा के बाद सावन माह से छत्तीसगढ अंचल में त्यौहारों की झड़ी लग जाती है। छत्तीसगढ के लगभग सभी त्यौहार कृषि कर्म से जुड़े हुए हैं। सावन के महीने में वर्तमान में कांवरियों का जोर रहता है।प्रत्येक सोमवार को कांवरिये श्रद्धानुसार नदियों का जल लाकर समीस्थ शिवमंदिरों में अर्पित करने हैं। जिससे सावन भर पूजा-पाठ की चहल पहल रहती है। सावन के महीनें टोना-टोटका एवं जादू मंतर का भी जोर रहता है। नए जादू-टोना सीखने वाले इस महीने में गुरु बनाकर शिक्षा ग्रहण करते हैं तो गुरु अपने सिद्ध मंत्रों का प्रयोग कर उसको जाँचते भी हैं। मान्यता है भोले बाबा को सुर-असुर दोनो प्रिय हैं। इसलिए सावन के महीने में दोनो शक्तियाँ प्रबल रहती हैं और साधना करने पर शीघ्र फ़ल मिलता है। ग्रामीण अंचल के लोग टोना-टोटका को मानते हैं और इसके दुष्प्रभाव से डरे रहते हैं। जादू टोना से गाँव के जान-माल की रक्षा के लिए गाँव के देवता की पूजा की जाती है। उसे होम-धूप देकर प्रसन्न किया जाता है और उससे विनती की जाती है कि गाँव में किसी तरह रोग-शोक, बीमारी और विघ्न बाधा न आए।

नीम की लकड़ी की गाड़ी
सवनाही तिहार परम्परा पर गाँव के इतवारी बैगा  ने  बताया कि गाँव के देवी देवताओं की पूजा के लिए प्रत्येक गाँव में एक बैगा नियुक्त किया जाता है। बैगा की नियुक्ति गुरु-शिष्य परम्परा की गद्दी के हिसाब से तय होती है। जिस तरह किसी अखाड़े का महंत अपने किसी शिष्य को योग्य मानकर अपना उत्तराधिकारी बनाता है ठीक उसी तरह वृद्ध बैगा भी अपने किसी योग्य शिष्य को ही पाठ-पीढा देता है।(उत्तराधिकारी बनाता है) जिसे ग्रामवासी मान्यता देते हैं। त्यौहारों एवं झाड़-फ़ूंक करने पर बैगा को उचित मान-दान दिया जाता है। जिससे उसका निर्वहन होता है। बैगा के हाथों में ही सभी ग्रामीण त्यौहार मनाने की जिम्मेदारी होती है। इसी तरह आषाढ के अंतिम सप्ताह या सावन के प्रथम सप्ताह में आने वाले प्रथम रविवार को "सवनाही तिहार" मनाने की परम्परा सदियों से चली आ रही है। इस त्यौहार को मनाने के पीछे उद्देश्य है कि जादू-टोना हारी-बीमारी से गाँव के जन, गाय, बैल, भैंस, बकरी, भेड़ एवं अन्य पालतू जीव जंतुओं की हानि न हो। गाँव में चेचक, हैजा जैसी बीमारियां प्रवेश न करें। सभी सानंद रहें।

सवनाही पुतरी का बंधन
सवनाही तिहार मनाने के लिए पहला रविवार ही निश्चित किया जाता है। गाँव का कोटवार इसकी सूचना हाँका करके समस्त ग्रामवासियों को देता है। इस दिन गाँव में सभी कार्य बंद रहते हैं। गाँव का निवासी यदि कहीं गाँव से बाहर भी काम करने जाता है तो उस दिन उसे भी छुट्टी करनी पड़ती है। खेतों में कोई हल नहीं जोतता, कोई बैलागाड़ी नहीं फ़ांदता। सभी के लिए यह अनिवार्य छुट्टी का दिन होता है। अगर कोई इस आदेश का उल्लंघन करता है तो उसके दंड की व्यवस्था भी है। दंड खिलाने-पिलाने से लेकर आर्थिक भी हो सकता है। इतवारी के दिन सिर्फ़ गाँव के चौकीदार को काम करने की छूट रहती है। सवनाही तिहार मनाने के लिए गाँव में बरार (चंदा) किया जाता है। जिससे पूजा पाठ का सामान खरीदा जाता है और बैगा की दान-दक्षिणा दी जाती है। सवनाही पूजा करने बाद ही गाँव में इतवारी छुट्टी मनाने की परम्परा है। जो 5-7 इतवार तक मानी जाती है। अधिकतर गांवों में पाँच इतवार ही छुट्टी की जाती है।

सवनाही पूजा
शनिवार की रात में बैगा के साथ प्रमुख किसान गाँव के समस्त देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। इस रात बैगा के साथ जाने वाले समस्त लोग रात भर घर नहीं जाते और सोते भी नहीं। गाँव के किसी सार्वजनिक स्थान (मंदिर, देवाला, स्कूल) में रात काट देते हैं। फ़िर रविवार को पहाती (सुबह) होते ही चरवाहे गाँव के सभी मवेशियों को को चारागन में इकट्ठा कर देते हैं, उसके बाद मवेशियों के मालिक अपने घर से पलाश के पत्ते में कोड़हा (धान का चिकना भूसा) से बनी हुई अंगाकर रोटी के साथ कुछ द्रव्य लाकर राऊत और बैगा को देते हैं। जिसे लेकर बैगा और राऊत मवेशियों के साथ गाँव की पूर्व दिशा में सरहद (सियार) पर जाते हैं। वहाँ स्थित सवनाही देवी की पूजा की जाती है। पूजा के लिए एक जोड़ा नारियल, सिंदूर, नींबू, श्रृंगार का सामान, काले, सफ़ेद, लाल झंडे, टुकनी, सुपली, चूड़ी, रिबन, फ़ीता के साथ काली मुर्गी एवं कहीं-कहीं दारु का इस्तेमाल भी किया जाता है। पूजा के लिए नीम की लकड़ी की छोटी सी गाड़ी बनाई जाती है। जिसे लाल,काले और सफ़ेद ध्वजाओं से सजाया जाता है।

गाँव के सियार में सवनाही 
बैगा अपने साथ लाया हुआ पूजा का सामान देवी को अर्पित करता है और समस्त ग्राम देवी-देवताओं का स्मरण कर गाँव की कुशलता की प्रार्थना करता है। इसके बाद देवी की सात बार परिक्रमा करके कोड़हा की रोटी का देवी को भोग लगाकर सियार के उस पार रख देता है। इसके पश्चात काली मुर्गी के सिर पर सिंदूर लगा कर उसे सियार के उस पार भुत-प्रेत-रक्सा की भेंट के लिए छोड़ दिया जाता है। फ़िर बैगा वहां से चल पड़ता है, इस समय उपस्थित लोगों के लिए पीछे मुड़ कर देखना वर्जित होता है। ऐसी मान्यता है कि पीछे मुड़ कर देखने से सवनाही देवी नाराज होकर सभी भूत-प्रेतों को सियार (सरहद) पर ही छोड़ कर चली जाती है। सभी जानवरों को वापस गाँव में लाया जाता है। नारियल फ़ोड़ कर प्रसाद बांटा जाता है, यह प्रसाद सिर्फ़ उन्हे ही दिया जाता है जो बैगा के साथ पूजा-पाठ में सम्मिलित रहते हैं। भोग लगाने के बाद बची हुई कोड़हा की रोटी को मवेशियों को खिलाया जाता है।

सवनाही पुतरी
सवनाही तिहार के दिन लोग घरों में गाय के गोबर से हाथ की 4 अंगुलियों द्वारा घर के दरवाजे पर आदिम आकृति बनाई जाती है। जो कहीं मनुष्याकृति होती है तो कहीं शेर इत्यादि बनाने की परम्परा है। इन आकृतियों से जोड़ कर चार अंगु्लियों की गोबर की रेखा घर के चारों तरफ़ बनाई जाती है। जैसे गोबर की रेखा से घर को चारों तरफ़ से बांध दिया गया हो। इस बंधने का उद्देश्य यही है कि कोई भूत प्रेत या गैबी शक्ति घर के निवासियों को परेशान न करे। अगर गैबी ताकतें आती भी हैं तो बंधन होने से घर में प्रवेश नहीं कर पाएगीं जिससे परिवार हानि से बचा रहेगा। यह टोटका गाँव के कच्चे पक्के घरों में दिखाई देता है। घरों के बाहर गोबर की लकीरें खींची हुई दिखाई देती है। वर्तमान युग में भले ही यह कार्य आदिम लगता हो, लेकिन गाँव में अभी तक प्रचलित है और ग्रामवासियों को संतुष्टि देता है। जिससे वे साल भर अपना कृषि कार्य निर्बाध होकर करते हैं। लगभग छत्तीसगढ के सभी जिलों में यह त्यौहार मनाया  जाता है।

(सुबह की सैर के दौरान गाँव के सियार (सीमा) पर सवनाही पूजा की हुई दिखाई दी। सोचा कि एक पोस्ट ही लिख दी जाए सवनाही पर, जिससे छत्तीसगढ की संस्कृति से पाठक परिचित होगें)

28 टिप्‍पणियां:

  1. आनद आ गया . सच कहा आपने त्यौहार का सिलसिला शुरू हो गया .

    जवाब देंहटाएं
  2. छत्‍तीसगढ की संस्‍कृति से परिचय करवाती बहुत अच्‍छी पोस्‍ट .. विस्‍तार से जानकारी देने के लिए आपका बहुत आभार !!

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत सुन्‍दर तरीके से समेटा है आपने सावनही तिहारों को अपनी पोस्‍ट में...मजा आ गया...

    जवाब देंहटाएं
  4. "इस समय उपस्थित लोगों के लिए पीछे मुड़ कर देखना वर्जित होता है।"
    फिर तो ये सारे फोटो बड़े दुर्लभ हैं, बहुत मुश्किल हुई होगी. छ. ग. की संस्कृति से परिचय कराने के लिए शुक्रिया...

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत सुंदर जानकारी दी आपने, शुभकामनाएं.

    रामराम.

    जवाब देंहटाएं
  6. मौसम के अनुसार त्योहारों के भी हैं कई रंग..... बहुत सुंदर पोस्ट

    जवाब देंहटाएं
  7. बड़ी उत्‍पादक होती है आपकी यात्राएं और आज की इस सवनाही का तो जवाब ही नहीं.

    जवाब देंहटाएं
  8. सावन संग आगे तिहार के झड़ी, धोवव नांगर-बक्खर अउ मचव गेड़ी| आगे हरेली.. आगे हरेली..|

    जवाब देंहटाएं
  9. Lalit ji Namaskar..
    apki post hamesha naveen jankari pradan karne vali hoti hai..
    Nayi Jankari Pradan Karne ke liye hardik Dhanyavad..

    जवाब देंहटाएं
  10. सुंदर जानकारी,शुभकामनाएं आपकी आगामी यात्राओं के लिए...!

    जवाब देंहटाएं
  11. अलग अलग त्यौहार -- अलग अलग रीति रिवाजें -- लेकिन सब जीवन को खुशहाल बनाते हैं .

    जवाब देंहटाएं
  12. सवनाही की परंपरा के बारे में अवगत काराने का आभार.

    जवाब देंहटाएं
  13. सवनाही त्यौहार के बारे में जानकर बहुत अच्छा लगा
    :-)

    जवाब देंहटाएं
  14. सवनाही तिहार - रोचक आलेख।
    परम्परा ही संस्कृति है, संस्कृति ही जीवन का सौंदर्य है।

    जवाब देंहटाएं
  15. सूचनापरक ,रोचक और ज्ञानवर्धक.सचमुच

    जवाब देंहटाएं
  16. बहुत ख़ूब!
    आपकी यह सुन्दर प्रवृष्टि कल दिनांक 16-07-2012 को सोमवारीय चर्चामंच-942 पर लिंक की जा रही है। सादर सूचनार्थ

    जवाब देंहटाएं
  17. बेगा की सवनाही की अच्छी जानकारी (सचित्र )देती सशक्त
    रचना |ज्ञानवर्धक |
    आशा

    जवाब देंहटाएं
  18. कर्मकांड सोद्देश्य है, गाँव-राँव खुशहाल ।

    बेंगा के नेतृत्व में, कटते सकल बवाल ।

    कटते सकल बवाल, चेतना भी आती है ।

    एक लक्ष्य कल्याण, धरा तब मुस्काती है ।

    काँवरिया जल ढार, पूज भोले भंडारी ।

    भरे सकल भण्डार, मने ऐसे इतवारी ।।

    जवाब देंहटाएं
  19. छत्तीसगढ की संस्कृति से पाठकों को बहुत ही सुंदर चित्रों के साथ परिचित
    कराया गया है !

    जवाब देंहटाएं
  20. सशक्‍त लेखन के साथ उत्‍कृष्‍ट प्रस्‍तुति ...

    जवाब देंहटाएं
  21. बहुत बढ़िया . आपकी पोस्ट से बहुत साडी जानकारी मिली ..........

    जवाब देंहटाएं
  22. छतीस गढी की संस्कृति,का देता है संज्ञान
    सवनाही देवी पूजा का सुन्दर किया बखान,,,,,

    बहुत सुंदर प्रस्तुति,,,,

    RECENT POST...: राजनीति,तेरे रूप अनेक,...

    जवाब देंहटाएं
  23. आपका आभार महोदय,इस परंपरा से हमे अवगत कराने हेतु, अविश्वसनीय ♥

    जवाब देंहटाएं